National Compliment Day[राष्ट्रीय प्रशंसा दिवस]

24 जनवरी को मनाया जाने वाला राष्ट्रीय प्रशंसा दिवस, दयालु शब्दों की शक्ति और देने वाले और प्राप्तकर्ता दोनों को मिलने वाली खुशी को समर्पित दिन है। यह एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है कि एक साधारण प्रशंसा किसी के दिन को उज्ज्वल कर सकती है और सकारात्मक संबंधों को बढ़ावा दे सकती है।

National Compliment Day[राष्ट्रीय प्रशंसा दिवस]

1. तारीफों का प्रभाव: तारीफ सिर्फ शब्दों से कहीं अधिक है; वे प्रशंसा, पुष्टि और प्रशंसा की अभिव्यक्ति हैं। वे आत्म-सम्मान बढ़ा सकते हैं और अपनेपन की भावना पैदा कर सकते हैं।

2. तारीफों का विज्ञान: अध्ययनों से पता चलता है कि तारीफ प्राप्त करने से मस्तिष्क में डोपामाइन का स्राव शुरू हो जाता है, जो खुशी से जुड़ा एक अच्छा महसूस कराने वाला न्यूरोट्रांसमीटर है।

3. संबंध बनाना: रिश्ते बनाने और मजबूत करने में तारीफ महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, चाहे वे व्यक्तिगत हों या पेशेवर। वे विश्वास और सौहार्द का माहौल बना सकते हैं।

4. ईमानदारी मायने रखती है: सच्ची तारीफ वह है जो दिल से आती है। किसी को मूल्यवान और सराहनीय महसूस कराने में प्रामाणिकता महत्वपूर्ण है।

Amazon prime membership

5. तारीफों के प्रकार: तारीफ में उपस्थिति और कौशल से लेकर व्यक्तित्व लक्षण और उपलब्धियों तक कई पहलुओं को शामिल किया जा सकता है। मुख्य बात स्वीकार करने के लिए कुछ सकारात्मक खोजना है।

6. प्रशंसा शिष्टाचार: राष्ट्रीय तारीफ दिवस लोगों को दूसरों की तारीफ करने के प्रति अधिक जागरूक होने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह दयालु शब्दों के साथ उदारता का अभ्यास करने का दिन है।

7. आत्म-प्रशंसाएँ: हालाँकि दूसरों की प्रशंसा करना अद्भुत है, आत्म-करुणा का अभ्यास करना और अपनी शक्तियों और उपलब्धियों को स्वीकार करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है।

8. दयालुता फैलाना: इस दिन, व्यक्ति और समुदाय तारीफों के आदान-प्रदान में शामिल होते हैं, जहां वे दोस्तों, परिवार और सहकर्मियों के साथ हार्दिक तारीफें साझा करते हैं।

9. तरंग प्रभाव: एक भी तारीफ का प्रभाव गहरा हो सकता है, क्योंकि यह अक्सर दूसरों को दयालुता फैलाने के लिए प्रेरित करती है। तारीफों से उत्पन्न सकारात्मकता एक अधिक सामंजस्यपूर्ण और दयालु दुनिया का निर्माण कर सकती है।

निष्कर्ष:

राष्ट्रीय प्रशंसा दिवस एक सुंदर अनुस्मारक है कि व्यस्त और अक्सर चुनौतीपूर्ण दुनिया में भी, कुछ दयालु शब्द महत्वपूर्ण अंतर ला सकते हैं। यह हमारे आस-पास के लोगों और उनके पास मौजूद सकारात्मक गुणों के प्रति अधिक जागरूक होने का निमंत्रण है। तो, 24 जनवरी को एक क्षण का समय निकालकर सच्ची तारीफ से किसी का दिन रोशन करें। आख़िरकार, एक दयालु शब्द में आत्माओं को ऊपर उठाने और दयालुता की एक श्रृंखला प्रतिक्रिया बनाने की शक्ति होती है।

इसे भी पढ़े - NATIONAL CHOCOLATE COVERED PRETZEL DAY [राष्ट्रीय चॉकलेट से आच्छादित प्रेट्ज़ेल दिवस]


Written by : Deep
Published at: Tue, Nov 14, 2023 10:50 AM
Share with others