NATIONAL WREATHS ACROSS AMERICA DAY [पूरे अमेरिका दिवस पर राष्ट्रीय पुष्पांजलि]

हर साल दिसंबर के दूसरे या तीसरे शनिवार को मनाया जाने वाला राष्ट्रीय पुष्पांजलि दिवस, देश के सैन्य दिग्गजों के जीवन और बलिदान का सम्मान करने के लिए समर्पित एक गंभीर और हार्दिक अवकाश है। इस दिन, स्वयंसेवक और समर्थक एक साथ आकर शहीद सैनिकों की कब्रों पर पुष्पांजलि अर्पित करते हैं, उनकी सेवा को श्रद्धांजलि देते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि उनकी स्मृतियाँ जीवित रहें।

NATIONAL WREATHS ACROSS AMERICA DAY [पूरे अमेरिका दिवस पर राष्ट्रीय पुष्पांजलि]

पूरे अमेरिका में पुष्पांजलि की परंपरा:

पूरे अमेरिका में पुष्पांजलि की जड़ें मेन-आधारित पुष्पांजलि निर्माता मॉरिल वॉर्सेस्टर में खोजी जा सकती हैं, जिनके पास 1992 में छुट्टियों के मौसम के बाद 5,000 से अधिक पुष्पांजलि थीं। उन्हें बर्बाद होने देने के बजाय, उन्होंने आर्लिंगटन राष्ट्रीय कब्रिस्तान में दिग्गजों की समाधियों पर पुष्पांजलि अर्पित करने की व्यवस्था की। उनका इशारा उन लोगों को याद करने और सम्मानित करने का एक सरल लेकिन शक्तिशाली तरीका था जिन्होंने अपने देश की सेवा की थी।

संपूर्ण अमेरिका दिवस पर राष्ट्रीय विस्तार और पुष्पांजलि:

दिग्गजों की कब्रों पर पुष्पांजलि अर्पित करने के कार्य ने गति पकड़ी और पूरे देश में फैल गया। 2007 में, देश भर के कब्रिस्तानों में एक ही दिन पुष्पांजलि समारोह के समन्वय के लिए पुष्पांजलि एक्रॉस अमेरिका दिवस की स्थापना की गई थी। यह पहल यह सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन की गई थी कि प्रत्येक अनुभवी के बलिदान को स्वीकार किया जाए और किसी को भी भुलाया न जाए।

पुष्पांजलि का महत्व:

पुष्पमाला सम्मान, स्मरण और आदर का प्रतीक है। इसका गोलाकार आकार अनंत काल और उन यादों की शाश्वत प्रकृति का प्रतिनिधित्व करता है जो हम उन लोगों के लिए रखते हैं जो गुजर चुके हैं। पुष्पांजलि पर लाल धनुष दिग्गजों की बहादुरी और बलिदान का प्रतीक है, और हरियाली आशा, विकास और नवीनीकरण को दर्शाती है।

संपूर्ण अमेरिका दिवस पर राष्ट्रीय पुष्पांजलि का प्रभाव:

पूरे अमेरिका में पुष्पांजलि का राष्ट्र पर गहरा प्रभाव पड़ा है, जो दिग्गजों के प्रति कृतज्ञता के ऋण की स्पष्ट याद दिलाता है। यह समुदायों को उन लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए राजनीतिक, सांस्कृतिक और पीढ़ीगत विभाजन से परे एकता की भावना से एक साथ आने का अवसर प्रदान करता है जिन्होंने सेवा की है।

अमेरिका के मिशन पर पुष्पांजलि:

पूरे अमेरिका में पुष्पांजलि का मिशन "याद रखना, सम्मान करना और सिखाना" है। ये तीन तत्व संगठन के कार्य की नींव हैं:

  • याद रखें: छुट्टियों के मौसम में मृतकों की कब्रों को पुष्पमालाओं से सजाकर उन्हें याद करना।
  • सम्मान: दिग्गजों और उनके परिवारों की सेवा और बलिदान का सम्मान करना।
  • सिखाएं: भावी पीढ़ियों को स्वतंत्रता के मूल्य और दिग्गजों के सम्मान के महत्व के बारे में सिखाना।

पूरे अमेरिका में पुष्पांजलि में कैसे भाग लें:

पूरे अमेरिका में पुष्पांजलि में भाग लेना कृतज्ञता व्यक्त करने और यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि दिग्गजों की यादें जीवित रखी जाएं। यहां बताया गया है कि आप कैसे शामिल हो सकते हैं:

  • स्वयंसेवक: पास के कब्रिस्तान में स्थानीय पुष्पांजलि समारोह में शामिल हों या धन उगाही और पुष्पांजलि तैयारी कार्यक्रमों में भाग लें।
  • दान करें: दिग्गजों की कब्रों पर पुष्पांजलि प्रायोजित करने के लिए पूरे अमेरिका में पुष्पांजलि में योगदान करें।
  • प्रचार करें: पूरे अमेरिका में पुष्पांजलि के बारे में जानकारी साझा करें और दूसरों को भाग लेने और दान करने के लिए प्रोत्साहित करें।


Written by : Deep
Published at: Tue, Nov 7, 2023 2:29 PM
Share with others