PRIME MERIDIAN DAY [प्राइम मेरिडियन दिवस]

31 अक्टूबर को मनाया जाने वाला प्राइम मेरिडियन डे, इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण है जब दुनिया की अनुदैर्ध्य रेखाएं एक बिंदु पर एकत्रित हुईं। लंदन के ग्रीनविच में रॉयल वेधशाला में स्थित यह अदृश्य रेखा पृथ्वी को पूर्वी और पश्चिमी गोलार्ध में विभाजित करती है। यह न केवल नेविगेशन के लिए एक महत्वपूर्ण संदर्भ बिंदु है बल्कि वैश्विक टाइमकीपिंग में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस लेख में, हम प्राइम मेरिडियन के इतिहास और महत्व, नेविगेशन और समय में इसकी भूमिका और यह आज भी हमारे जीवन को कैसे प्रभावित कर रहा है, इसका पता लगाएंगे।

PRIME MERIDIAN DAY [प्राइम मेरिडियन दिवस]

प्रधान मध्याह्न रेखा का इतिहास:

प्राइम मेरिडियन की स्थापना समय और भूगोल के माध्यम से एक आकर्षक यात्रा है:

  • प्रारंभिक नेविगेशन: पूरे इतिहास में, नाविक नेविगेशन के लिए स्थलों, आकाशीय नेविगेशन और चुंबकीय कम्पास पर निर्भर थे। देशांतर के लिए कोई सार्वभौमिक संदर्भ बिंदु नहीं था।
  • मानकीकरण की आवश्यकता: जैसे-जैसे वैश्विक व्यापार और अन्वेषण का विस्तार हुआ, नौवहन संबंधी त्रुटियों और आपदाओं को रोकने के लिए देशांतर के लिए एक मानक संदर्भ की आवश्यकता बढ़ती जा रही थी।
  • रॉयल वेधशाला, ग्रीनविच: 1675 में, इंग्लैंड के राजा चार्ल्स द्वितीय ने ग्रीनविच में रॉयल वेधशाला के निर्माण को अधिकृत किया, जहां प्राइम मेरिडियन की स्थापना की जाएगी।
  • प्राइम मेरिडियन लाइन: 1851 में, खगोलशास्त्री रॉयल सर जॉर्ज बिडेल एरी ने प्राइम मेरिडियन को एक रेखा से चिह्नित किया जो वेधशाला के मेरिडियन कक्ष में पारगमन उपकरण के केंद्र से होकर गुजरती थी।

Amazon prime membership

नेविगेशन में भूमिका:

प्राइम मेरिडियन ने नेविगेशन को कई तरीकों से बदल दिया:

  • सार्वभौमिक संदर्भ: प्राइम मेरिडियन ने एक सामान्य संदर्भ बिंदु प्रदान किया, जिससे नाविकों और खोजकर्ताओं को विश्व पर अपनी सटीक पूर्व-पश्चिम स्थिति निर्धारित करने की अनुमति मिली।
  • मानचित्रण और मानचित्रकला: इसने मानचित्रण के क्षेत्र में क्रांति ला दी, जिससे नेविगेशन में सहायता करने वाले सटीक मानचित्र और चार्ट सक्षम हो गए।
  • वैश्विक स्थिति: प्राइम मेरिडियन के साथ, नाविक अपने देशांतर को सटीक रूप से निर्धारित कर सकते हैं, जिससे समुद्री यात्राओं की सुरक्षा और सटीकता बढ़ जाती है।
  • समुद्र में देशांतर: समुद्र में देशांतर निर्धारित करने के लिए क्रोनोमीटर, सटीक समय निर्धारण उपकरण का विकास महत्वपूर्ण था। उदाहरण के लिए, जॉन हैरिसन का समुद्री क्रोनोमीटर, नेविगेशन में एक सफलता थी।
     

टाइमकीपिंग में भूमिका:

प्राइम मेरिडियन ने वैश्विक टाइमकीपिंग में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई:

  • ग्रीनविच मीन टाइम (जीएमटी): जीएमटी प्राइम मेरिडियन पर समय मानक है और इसका उपयोग दुनिया भर में समय क्षेत्रों के संदर्भ के रूप में किया जाता है।
  • समन्वित सार्वभौमिक समय (UTC): वैश्विक टाइमकीपिंग के लिए उपयोग किया जाने वाला UTC, प्राइम मेरिडियन के समय पर आधारित है और इसे परमाणु घड़ियों द्वारा सटीक रखा जाता है।
  • समय क्षेत्र: समय क्षेत्र की अवधारणा विभिन्न क्षेत्रों में समय को मानकीकृत करने के लिए विकसित की गई थी, प्रत्येक समय क्षेत्र आम तौर पर प्राइम मेरिडियन से 15 डिग्री देशांतर के गुणक पर केंद्रित होता था।

इसे भी पढ़े - National Buttercrunch Day[राष्ट्रीय बटरक्रंच दिवस]


Written by : Deep
Published at: Tue, Nov 7, 2023 4:21 PM
Share with others